महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी में सभी मुद्दों पर सहमति

हाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच बातचीत का ताज़ा दौर ख़त्म हो गया है.

लगातार दूसरे दिन हुई बातचीत के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के बीच सभी मुद्दों पर सहमति हो गई है.

उन्होंने कहा कि अब मुंबई में शिवसेना से बातचीत के बाद ही सरकार गठन पर कोई घोषणा की जाएगी.

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, "आज कांग्रेस और एनसीपी के बीच चर्चा का अगला दौर पूर्ण हुआ. सभी मुद्दों पर आम राय बन चुकी है. अब मुंबई में चर्चा करेंगे. चुनाव पूर्व गठबंधन के साथियों के साथ बैठक करेंगे, सभी जानकारी देंगे. फिर एनसीपी और कांग्रेस मिलकर शिवसेना से बातचीत करेंगे. जब आम राय बन जाएगी, तो बताएँगे कि एलायंस का स्ट्रक्चर क्या होगा."

गुरुवार को भी कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं के बीच बातचीत एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पर हुई. बुधवार को हुई बातचीत के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा था कि बातचीत जारी रहेगी और उन्हें उम्मीद है कि महाराष्ट्र में जल्द ही स्थिर सरकार बनेगी.

दूसरी ओर शिव सेना के नेता संजय राउत ने एक बार फिर दावा किया कि दो दिनों के अंदर महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर तस्वीर साफ़ हो जाएगी.

महाराष्ट्र विधान सभा के नतीजे 24 अक्तूबर को आए थे. बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं.

शिवसेना और बीजेपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन चुनावी नतीजे के बाद दोनों पार्टियों का साथ छूट गया.

बीजेपी के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफ़ा दे दिया जिसके बाद राज्यपाल ने शिव सेना और फिर एनसीपी से पूछा कि क्या वे सरकार बना सकते हैं या नहीं.

लेकिन जब कोई पत्र नहीं आया, तो राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफ़ारिश कर दी. इस समय महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू है.

Comments

Popular posts from this blog

肺炎疫情:详解英国抗疫“持久战”的八大难题

हैदराबाद: मर्दों को सोचना चाहिए कि वे बलात्कार क्यों करते हैं?: नज़रिया

فيروس كورونا: لماذا أصبحت تايوان مشكلة لمنظمة الصحة العالمية؟